Ration Card Check Kaise Kare? - नमस्कार दोस्तों, आज का ये पोस्ट राशन-कार्ड से जुड़ा होने वाला है। क्यूँकि आज के इस पोस्ट में आप लोग जानेंगे कि राशन-कार्ड चेक कैसे करे तो सबसे मैं आप सभी को बता देना चाहता हूँ कि भारत सरकार द्वारा एक लिस्ट जारी की जाती है उन लोगो के नाम और उनका राशन-कार्ड संख्या लिखी होती है जिन्होंने भी राशन-कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म भरा था या अप्लाई किया था।

राशन-कार्ड बनवाने के लिए जरुरी होता है की आप गरीबी रेखा के निचे आते होने चाहिए तभी आप राशन-कार्ड बनवा सकते है अगर आप गरीबी रेखा से निचे नहीं आते है तो आपका राशन नहीं बन पायेगा और आपने राशन-कार्ड बनवाने के लिए जो भी फॉर्म भरा था उसको रद्द कर दिया जाएगा।


और राशन-कार्ड बन जाने के बाद आपको जिन भी चीज़ो का फायदा मिल नहीं मिल पायेगा अगर आप लोग शहर में रहते है तो आप में से बहुत लोगो को मालूम होगा की राशन-कार्ड क्या होता है, और अगर आप लोग गाँव से है तो आप इसके बारे में अच्छे से जानते होंगे क्यूँकि गाँव में लगभग सभी के पास राशन-कार्ड उपलब्ध होता है और वो लोग इससे मिलने वाले सभी चीज़ो को लेते है, जैसे कि:- गेहूँ,चीनी,चावल आदि।

राशन-कार्ड बनवाने से क्या फायदा होता है ?

राशन-कार्ड बनवाने के बहुत सारे लोग अपने फॉर्म को भरते है, मगर उनमे से कुछ लोगो को राशन-कार्ड नहीं बन पता है, और उनका राशन-कार्ड न बनने का कारण यही होता है कि जब उन्होंने फॉर्म को भरा था उस वक़्त उन्होंने सभी जरुरी दस्तावेज जमा नहीं किये थे इसी वजह से उनका राशन-कार्ड का फॉर्म रद्द कर दिया गया था।

अगर आप भी राशन-कार्ड बनवाने के लिए सोच रहे है तो आप सबसे पहले उसके बारे में अच्छे से जान लीजिये की अगर राशन-कार्ड बनवाना है तो हमे उसके लिए क्या-क्या दस्तावेज देने होने जिससे की अगर आपके पास वो चीज़े नहीं हो तो आप उसको पहले बनवा लीजिये उस बाद ही राशन-कार्ड का फॉर्म को भरवाए।

तो अगर आप लोगो को यह नहीं मालूम है कि राशन-कार्ड बनवाने का क्या फायदा है? तो अगर आपके पास राशन-कार्ड है तो आपके पास भारत के नागरिक होने का एक प्रमाण-पत्र है। 

और इसी के साथ-साथ आप अगर गरीबी रेखा की निचे आते है तो भारत सरकार आपको उपयोग होने वाले राशन भी उपलब्ध कराती है जैसे कि:- गेहूँ, मिट्टी का तेल, चीनी, चावल आदि। ये चीज़े सभी जिलों के लिए अलग-अलग हो सकती है।

और इन्ही सभी के साथ-साथ और भी बहुत सारे ऐसे दस्तावेज होते जिनको बनवाने के आपसे आपका राशन-कार्ड भी माँगा जाता है तो आपको राशन-कार्ड पर भी काम आ सकता है। 
आज के इस पोस्ट में मैं आपको उत्तर के सभी जिलों के लिस्ट को चेक करने के बारे में बताऊंगा तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है तो आप इस पोस्ट में बताई गयी सभी चीज़ो को फॉलो कर सकते है। 

उसके मदद राशन-कार्ड के लिस्ट में ये चेक कर सकते है कि राशन-कार्ड लिस्ट में आपका नाम मौजूद है या नहीं।

तो उसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एक ये वेबसाइट को खोल लीजिये और उसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज मिलेगा। 




उसके बाद आप इस वेबसाइट को हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में देख सकते है तो मैंने यहाँ पर इस वेबसाइट को अंग्रेजी भाषा में किया हुआ है। तो अब आपको सबसे ऊपर एक Menu दिख रहा होगा जिसमे से आपको NFSA वाले Menu पर अपना कर्सर लेकर जाना उसके बाद “National Food Security ACT (NFSA) eligibility test” इस वाले Menu पर आपको क्लिक कर देना होगा।



और अब आपको उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का एक लिस्ट मिलेगा जिसमे से आपको अपना जिले के नाम पर क्लिक कर देना है जैसे कि ghaziabad में रहता हूँ तो इसीलिए मैंने उस पर क्लिक किया है।



फिर आपको उस जिले के सभी क्षेत्र की लिस्ट मिलेगी जो की दो जगह विभाजित की गयी है “नगरीय क्षेत्र” और “ग्रामीण क्षेत्र” आपको अपना क्षेत्र चुन लेना यहाँ पर फिर से मेरा क्षेत्र गाज़ियाबाद ही है, तो इसीलिए मैंने इस पर क्लिक किया है।


क्लिक करने के बाद आपको एक और लिस्ट मिलेगी जिसमे कि जहाँ से आप राशन लेते होंगे उस दुकानदार का नाम लिखा होगा और आपको अपने राशन राशन के दुकानदार के नाम को खोजना होगा और उसके आपको उसके नाम के सामने लिखी हुई संख्या पर क्लिक कर दीजिये।



तो कुछ इस तरह की लिस्ट मिलेगी आपको जिसमे आपके राशन कार्ड के मुखीया का नाम लिखा मिल जाएगा अगर आपको आपके घर के मुखिया का नाम मिल जाता है तो इसका मतलब है कि आपका राशन कार्ड जारी किया जा चूका है।

तो कुछ इस तरह से आप अपना नाम या अपने घर के मुखिया का नाम राशन कार्ड के लिस्ट में चेक कर सकते है। 

निष्कर्ष :

तो अगर आप भी उत्तर प्रदेश के ही निवासी है तो आप लोगो को मालूम चल ही गया होगा की किस तरह से राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक किया जाता है तो अगर आपने भी अपना राशन कार्ड बनवाया है तो कुछ इस तरह से ही आपने नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते है और वो भी अपने घर पर ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके।

तो अगर आपको भी ये पोस्ट Ration Card Check Kaise Kare पसंद आया हो तो आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों या फेसबुक पर भी शेयर कर सकते है धन्यवाद।

Post a Comment

Previous Post Next Post