Gas Subsidy Check Kaise kare: अगर देखा जाए तो भारत में ऐसे बहुत से घर होंगे जहाँ पर खाना पकाने के लिए LPG गैस का इस्तेमाल किया जाता है और अब गाँव में बहुत से घरो में LPG गैस इस्तेमाल की जाती है और आप में बहुत लोगो को मालूम भी होगा हम जब भी गैस सिलिंडर को बुक करते है हम उस सिलिंडर का जो भी पैसा देते है उन पैसो का कुछ हिस्सा Subsidy के रूप में हमारे बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

Gas Subsidy Check Kaise Kare

बहुत लोगो को तो ये भी मालूम नहीं होता है कि बैंक अकाउंट के पैसे आये है या फिर नहीं तो ये कैसे चेक करेंगे की हमारे बैंक अकाउंट में पैसे आये है नहीं। Indane Gas Subsidy Status Online Check कैसे करते है।

अगर आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर है आप लोग बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है की आपके बैंक अकाउंट में पैसा जा भी रहा है नहीं क्यूँकि गैस सिलिंडर के दाम बढ़ते या घटते रहते है तो मान लीजिये आपको गैस सिलिंडर 700 रूपए का मिल रहा है तो आपको उस गैस सिलिंडर पर करीब 200-250 रूपए Subsidy के मिलते है।

मगर ये फिक्स नहीं होता है, जब भी गैस मंगाते है उस वक़्त आपको एक पर्ची (slip) दी जाती है। जिस पर लिखा होता कि आपका गैस सिलिंडर कितने रूपए का मिला है और साथ ही में उस सिलिंडर पर आपको Subsidy का कितना रूपए मिला है ये सभी चीज़े वहाँ पर लिखी होती है।

ये भी पढ़ें:

Gas Subsidy Check Kaise kare

जब आप गैस का नया कनेक्शन कराते है उस समय ही आपको Subsidy के लिए एक फॉर्म भरना होता है जिसमे आपसे आपके आधार-कार्ड, पैन-कार्ड, और बैंक की पास बुक की फोटो-कॉपी जमा करनी होती है।

अगर आप इस फॉर्म को सही से भर के जमा कराएंगे तभी आपको आपकी Subsidy मिल पायेगी, अगर आप लोग ऐसा नहीं करते है तो आपको गैस 700-800 रूपए तक की पड़ सकती है क्यूँकि आपको उन पैसो में से Subsidy का पैसा आपके बैंक अकाउंट तक नहीं आ पाता है तो आप लोग अपने गैस कनेक्शन करते समय पर Subsidy का फॉर्म जरूर भरे और इस सुविधा का लाभ जरूर उठाये।

और जिन लोगो के बैंक अकाउंट में पैसे नहीं आ रहे है तो आप लोग एक बार अपने गैस एजेंसी पर जाकर वहाँ पर उन लोगो को अपनी समस्या बता दीजिये और वो आपकी इस समस्या का हल बता देंगे और उसके बाद आप भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

चलिए, ये अब जान लेते है की Gas Subsidy Status Online Check कैसे करते है ताकि चल सके है हमारे Subsidy का पैसा हमारे बैंक अकाउंट तक जा भी रहा है नहीं। तो पूरे भारत में सबसे ज़्यादा गैस सिलिंडर तीन कंपनी के ही मिलते है जो कि:- Indane Gas, Bharat Gas, HP Gas तो कई बार ये होता है कि बहुत सारे लोग इन सभी गैस सिलिंडर में कोई भी अंतर नहीं समझ पाते है क्यूँकि तीनो गैस के नाम मिलते जुलते है इसीलिए उनको लगता है की ये तीनो गैस एक ही कंपनी के ही होंगे मगर ऐसा नहीं है।

तो Gas Subsidy Check करने के आपको सबसे पहले MYLPG की वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ पर आपको जो Homepage खुलेगा उसमे - website पर जाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है !

जब वेबसाइट खुल जायेगी उसके बाद आपको कुछ इस तरीके का एक सेक्शन नज़र आपको यहाँ पर ये देखना होगा कि आपका गैस सिलिंडर की कंपनी कौन-सी है जैसे की अगर आप जो अपने घर में गैस इस्तेमाल करते है वो Indane company की है, तो आपको Indane गैस वाले फोटो को क्लिक करना होगा।


अब इसके बाद आपको "Give Your Feedback Online" वाले बॉक्स पर क्लिक करना है।

फिर उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको LPG Gas वाले आइकॉन पर क्लिक करें।


फिर एक pop-up आएगा जिसके बॉक्स में आपको 'Gas Subsidy' लिख कर के Proceed वाले बटन पर क्लिक करना होगा। आपको इमेज में सभी चीज़े दिख रही होंगी।


उसके अगले वाले पेज में आपको एक Category मिलेगी जिसमे आपको सबसे पहले 'Subsidy Related (PAHAL)' पर क्लिक करना होगा फिर तुरंत एक साइड में ही एक menu और आएगा जिसमे आपको सबसे ऊपर वाला "Subsidy Not Received" पर क्लिक करना होगा।


अब आपको बस एक लास्ट स्टेप और करना है जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर LPG ID:- जो की 16 अंक की होती है आपको वो भर देनी है और Captcha Code को सही से भर देना "Submit" वाले बटन पर क्लिक कर देना हैं !

उसके बाद आप एक पेज मिल जाएगा। जिसमे सभी चीज़े लिखी होंगी आपको किस-किस महीने में Subsidy के पैसे आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच गए है या नहीं।


और तरीका मैंने आपको बताया था Indane Gas की Subsidy Check करने के लिए अगर आपको बाकी की गैस कंपनी की तो आपको Mylpg website को ओपन करने बाद वहां पर ही choose कर लेना होगा की आप किस गैस की Subsidy चेक करना चाहते है।

In Conclusion:

तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट Gas Subsidy Check Kaise kare जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसको शेयर जरूर करे, साथ ही हमे फेसबुक पर फॉलो जरुर करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post